गर्मी में आप भी गले के इंफेक्शन से परेशान हैं, तो इन घरेलू तरीकों से करें उपचार

गर्मी में आप भी गले के इंफेक्शन से परेशान हैं, तो इन घरेलू तरीकों से करें उपचार

सेहतराग टीम

गर्मी आने की वजह से लोगों की सेहत पर भी असर पड़ना शुरु हो गया है। गर्मी आने पर लोगों ने ठंडी चीजों का इस्तेमाल ज्यादा करना शुरु कर दिया है। ऐसी स्थिति में लोगों को सर्दी, जुकाम और खांसी होने का डर है। वहीं गले का इन्फेक्शन भी इस मौसम में ठंडी चीजों से होना संभव है। इसलिए जितना हो सके ठंडी चीजों का परहेज करें, जिससे गले की इंफेक्शन आदि रोगों से बचा जा सकें।

पढ़ें- रोज कैसा होना चाहिए हमारा खाना, ताकि हम स्वस्थ रहें और बीमारी से दूर रहें

गर्मी में हमें शिद्दत से प्यास लगती है और हम एक के बाद एक ठंडा पेय पीते रहते हैं। कई बार ज्यादा ठंडा पीने से हमें गले में खराश या गले का इंफेक्शन भी हो जाता है। गले में इंफेक्शन के कई लक्षण हैं, जैसे गले में दर्द, गर्दन में सूजन और कई बार कान के नीचे तक दर्द होना शामिल है।  इस इंफेक्शन के कारण बुखार, मसल्स पेन, सर दर्द और आंखों से पानी तक आने लगता है। गर्मी में आप भी गले के इंफेक्शन से परेशान हैं तो हम आपको कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताते हैं, जिन्हें अपनाकर आप गले के इंफेक्शन से निजात पा सकते हैं।

गले के संक्रमण के घरेलू उपाय (Gale Ke Sankrman Ka Gharelu Upay in Hindi):

नमक के पानी से गरारे करें (Gargle With Salt Water)-

नमक के पानी से गरारे गले में खराश के लिए सबसे पुराना और सबसे आसान घरेलू उपचार है, जिसे आपकी दादी ने भी आपको सुझाया होगा। नमक में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो गले के इंफेक्शन को खत्म करता है। एक कप गर्म पानी में थोड़ा सा नमक मिलाएं। दिन में कम से कम दो-तीन बार गरारे करें। यह बैक्टीरिया को दूर करेगा।

हल्दी वाला दूध (Turmeric Milk)-

हल्दी का दूध गले के संक्रमण से निजात दिलाने के लिए एक अद्भुत घरेलू उपाय है। यह गले में खराश, सर्दी और यहां तक कि खांसी का इलाज करने के लिए भी असरदार है। यह सूजन और दर्द से भी राहत दिला सकता है। आयुर्वेद की दुनिया में यह एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक के रूप में जाना जाता है।

शहद (Honey)-

गले की खराश से निजात पाने के लिए आप अदरक और शहद के साथ खा सकते हैं। शहद औषधीय गुणों से भरपूर है। ये गले की सूजन, दर्द और खराश को कम करता है। शहद गले को नम करता है और खांसी का इलाज करने में बहुत प्रभावी है। शहद गले की सूजन को कम करने में मदद करता है।

अंजीर के सेवन से गले के संक्रमण का उपचार (Anjeer ke sevan se Gale ke Sankrman Ka upchar in Hindi)-

4-5 अंजीर को एक गिलास पानी में डालकर उबालें। पानी आधा रह जाए तो छानकर गर्म-गर्म ही पिएं। यह प्रयोग दिन में दो बार करने से निश्चित ही आराम मिलता है। अंजीर गले में खराश के घरेलू उपाय में उपयोग की जाती है।

सेब के सिरके से गले के संक्रमण का उपचार (Seb ke Sirke se Gale ke Sankrman Ka Upcahr in Hindi)-

गर्म पानी में 2 चम्मच सेब के सिरके को डालकर पिएं। सेब के सिरके में मौजूद अम्लीय गुण गले में स्थित बैक्टीरिया को मार देते हैं। एक कप गर्म पानी में एक चम्मच नमक और एक चम्मच सेब का सिरका मिलाकर गरारा करें, गले के इंफेक्शन से राहत मिलेगी।

 

इसे भी पढ़ें-

जानिए घर में कहां-कहां और किन चीजों पर हो सकता है कोरोना वायरस?

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।